हिन्दी

विराट कोहली की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, Anil Kumble की हो सकती है टीम इंडिया Head Coach में वापसी

विराट कोहली की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, Anil Kumble की हो सकती है टीम इंडिया Head Coach में वापसी

ऐसी खबर सामने आ रही है कि एक बार फिर से Anil Kumble भारतीय टीम के head coach बन सकते हैं Ravi Shastri ke baad

टी20 विश्व कप 2021 के बाद से टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कार्यकाल खत्म हो रहा है जिसके बाद हो सकता है विराट कोहली की मुश्किलें बढ़ जाएं। इसके लिए बीसीसीआई उनसे संपर्क करने की तैयारी में है।

बता दें कि साल 2017 में Anil Kumble ने टीम इंडिया के हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था जिसकी वजह विराट कोहली थे क्योंकि उनके और कोहली के बीच अच्छी जमती नहीं थी। वहीं, विराट कोहली ने भी टी20 विश्व कप 2021 के बाद  भारतीय टीम की टी-20 टीम से कप्तानी छोड़ने का ऐलान भी किया है।

Ravi Shastri को कोच बनाने का कोहली ने किया था समर्थन

आपको याद होगा, चार साल पहले Anil Kumble के हेड कोच के पद से इस्तीफा देने के बाद विराट कोहली ने रवि शास्‍त्री को हेड कोच बनाए जाने का समर्थन किया था।  मीडिया रिपोर्टस की माने तो  सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनिवार्य पैनल की सिफारिशों के बाद कुंबले को वापस लाने के तरीकों का पता लगाया जा रहा है।

Advertisement

बीसीसीआई इस बात से भली भांति परिचित है कि टीम को अब एक नए कोच की जरूरत है। अभी हाल ही में में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि बोर्ड के पास टीम इंडिया के लिए एक स्पष्ट रोडमैप है।

Anil Kumble Team India Head Coach: गांगुली चाहते थे कुंबले अपने पद पर बने रहें

गौरतलब है कि मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली चाहते थे कि Anil Kumble साल 2017 में अपने पद से इस्तीफा ना दें बल्कि वो इस पद पर बने रहें। गांगुली तब बीसीसीआई की क्रिकेट सुधार समिति (सीआईसी) के सदस्य थे जबकि कुंबले को साल 2016 में भारतीय टीम का हेड कोच बनाया गया था।

Advertisement

जब Anil Kumble भारतीय टीम के हेड कोच थे तब भारत साल 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा थे लेकिन उसे वहां पाकिस्तान के हाथों हार का समाना करना पड़ा था।  बता दें कि इस समय Anil Kumble आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के हेड कोच हैं।

जयवर्धने से हुई थी बोर्ड की बात

आपको बता दें कि बीसीसीआई टीम इंडिया के हेड कोच के लिए श्रीलंका के पूर्व कप्तान और मुंबई इंडियंस के मौजूदा कोच महेला जयवर्धने से भी बात कर चुकी है लेकिन उनकी रुचि श्रीलंकाई टीम और आईपीएल फ्रेंचाइजी को कोचिंग देने में है और बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक कोई भी व्यक्ति दो पदों पर एक साथ नहीं रह सकता है।

इसके साथ ही अगर Anil Kumble टीम इंडिया के हेड कोच बनते हैं तो उन्हें पंजाब किंग्स की कोचिंग छोड़नी होगी और इसके साथ ही वो इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की क्रिकेट समिति के प्रमुख भी हैं। ऐसे में उन्हें वहां से भी इस्तीफा देना पड़ेगा।

Advertisement

ALSO READ: Know About The Death And Its Cause Of Legendary F1 Driver Ayrton Senna Who Died In A Horrific Crash At Imola

Recommended: Courses in Sports Management

Mayank Kumar

More Stories