आईसीसी ने जारी किया World Test Championship 2021-23 का पूरा Schedule, जानिए किन देशों के खिलाफ खेलेगा भारत

आईसीसी ने जारी किया World Test Championship 2021-23 का पूरा Schedule, जानिए किन देशों के खिलाफ खेलेगा भारत

बुधवार को आईसीसी की तरफ से World Test Championship 2021-23 के लिए पूरे schedule की घोषणा कर दी गई जिसकी शुरुआत भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज के साथ है।

इन लीग मुकाबलों का आयोजन मार्च 2023 तक होगा।

World Test Championship 2021-23 Schedule: कुल नौ देश लेंगे हिस्सा

आईसीसी की तरफ से यह बताया गया है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के टूर्नामेंट में कुल नौ देश हिस्‍सा लेंगे। इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों को मार्च 2023 तक कम से कम 6 टेस्ट सीरीज खेलनी होंगी। वहीं, बात करें भारतीय टीम के शेड्यूल की तो विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को अपने घर पर ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी हैं जबकि विदेशी धरती पर भारतीय टीम को इंग्‍लैंड, साउथ अफ्रीका और बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी हैं।

तीन सीरीज घर पर और तीन विदेशी धरती पर

आईसीसी ने यह साफ कर दिया है कि पिछली बार की तरह इस बार भी सभी देशों को तीन सीरीज अपने घर पर और तीन विदेशी सरजमीं पर खेलनी है। हालांकि, यहां पर कहानी में ट्विस्ट यह है कि इस बार आईसीसी सीरीज के आधार पर अंक निर्धारित नहीं करेगी बल्कि इस बार आईसीसी मैचों के आधार पर अंक निर्धारित करेगी।

Advertisement

जीत के प्रतिशत के आधार पर चुनी गई दो टीमें

आपको बता दें, World Test Championship 2021 के लिए सभी सीरीज के लिए 120 अंक निर्धारित किए गए थे लेकिन कोरोना की वजह से सभी सीरीज का आयोजन नहीं हो पाया इसलिए बाद में जीत के प्रतिशत के आधार पर टॉप-2 टीमों को चुना गया। World Test Championship 2021 के फाइनल में भारत ने पहले नंबर की टीम के तौर पर जगह बनाई तो दूसरे नंबर की टीम के तौर पर न्‍यूजीलैंड ने जगह बनाई। फाइनल मुकाबले में न्‍यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर पहले World Test Championship को अपने नाम कर लिया।

Advertisement

विराट कोहली की कप्तानी पर उठने लगे हैं सवाल

World Test Championship 2021 के फाइनल में मिली हार के बाद से विराट कोहली अपने आलोचकों के निशाने पर हैं क्योंकि कोहली की कप्तानी में यह खेला गया आईसीसी का तीसरा टूर्नामेंट था। क्रिकेट फैंस की यही मांग है कि विराट कोहली को कप्तानी से हटा देना चाहिए। हालांकि, कपिल देव, सुनील गावस्कर और सुरेश रैना जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने विराट कोहली का समर्थन किया है और कहा है कि उन्हें कप्तान बनाए रखना चाहिए।

ALSO READ: Ballon d’Or Messi vs Ronaldo: Lionel Messi And Cristiano Ronaldo Comparison, Goals, And Winning Years

Advertisement

Recommended: Sports Physiotherapy Courses

Advertisement