ग्रेटर नोएडा खेल महोत्सव के प्रथम संस्करण का रंगारंग शुभारम्भ

ग्रेटर नोएडा खेल महोत्सव के प्रथम संस्करण का रंगारंग शुभारम्भ

1000 से अधिक खिलाड़ियों ने 6 खेल विधाओं में लिया भाग

“खेल महोत्सव जैसे आयोजन से ग्रास रूट पर खेलों का होगा विकास” – अरुण गुप्ता निदेशक खेलो इंडिया

द मंथन स्कूल, ग्रेटर नोएडा में ग्रेटर नोएडा खेल महोत्सव के प्रथम संस्करण की रंगारंग शुरुआत खेलो इंडिया के निदेशक अरुण कुमार गुप्ता, द्रोणाचार्य अवार्डी डॉ. अजय बंसल, मेजर जनरल दिलावर सिंह जी की उपस्तिथि में हुआ. भारत सरकार के खेल मंत्रालय की राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन संस्था फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य जमीनी स्तर पर युवा खिलाड़ियों को अवसर प्रदान करना और प्रतिभागियों के बीच खेल भावना और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा जैसे गुणों को विकसित करना है।

मुख्य अतिथि खेलो इंडिया के निदेशक श्री अरुण गुप्ता ने इस अवसर पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा की खेल में एक व्यक्ति जीतता है और बाकी सब सीखते है, इस तरह के आयोजन से जमीनी स्तर के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा का मौक़ा दिखाने का अवसर मिलता है, आज देश खेलों के क्षेत्र में एक लम्बी छलांग लगाने के लिए तैयार है और उस सबकी नीव इसी तरह के आयोजनों से बनती है. उन्होंने पेफी और मंथन स्कूल को आयोजन के लिए साधुवाद दिया |

द्रोणाचार्य अवार्डी (हॉकी) डॉ. ए.के. बंसल और मेजर जनरल दिलावर सिंह ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहन और समर्थन के अपने शब्दों से प्रेरित किया। इस अवसर पर मंथन स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती पूनम कुमार मेंदीरत्ता, मंथन स्कूल की सीओओ सुश्री पूजा खुराना और पीईएफआई के राष्ट्रीय सचिव डॉ. पीयूष जैन ने समावेशिता और सौहार्द का माहौल स्थापित करते हुए सभी उपस्थित लोगों का गर्मजोशी से स्वागत किया।

Advertisement

ग्रेटर नोएडा खेल मोहत्सव में विभिन्न आयु वर्ग के प्रतिभागियों की रुचियों और प्रतिभा को ध्यान में रखते हुए तायक्वोंडो, कराटे, फुटबॉल, स्केटिंग, बास्केटबाल और बैडमिंटन सहित खेल प्रतियोगिताओं की एक विविध श्रृंखला पेश की गयी । दो दिनों के दौरान 1000 से अधिक स्कूली बच्चे मैत्रीपूर्ण लेकिन प्रतिस्पर्धी माहौल में प्रतिस्पर्धा करते हुए, खेल के प्रति अपने कौशल और जुनून का प्रदर्शन करेंगे।

Advertisement

खेल आयोजनों के अलावा, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी द्वारा पेफी के सहयोग से एक डोपिंग रोधी जागरूकता कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में 300 से अधिक छात्रों, एथलीटों, प्रशिक्षकों और अभिभावकों ने भाग लिया, कार्यशाला का उद्देश्य खेलों में स्वच्छ और निष्पक्ष खेल के महत्व के बारे में शिक्षित करना और जागरूकता बढ़ाना था।

इस अवसर पर दैनिक जागरण अखबार के खेल एडिटर अभिषेक त्रिपाठी ने विजेता प्रतिभागियों को मैडल देकर सम्मानित किया |

Advertisement

ग्रेटर नोएडा खेल महोत्सव न केवल युवा एथलीटों को अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है बल्कि ईमानदारी, अनुशासन और निष्पक्ष खेल के मूल्यों को भी बढ़ावा देता है। जैसे-जैसे यह आयोजन शुरू होगा, यह खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों की एक नई पीढ़ी को प्रेरित करेगा और क्षेत्र में खेल उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देगा।

 ALSO READ: Is Jorge Masvidal married and does he have a wife or girlfriend

Advertisement