2023 World Cup में ये युवा भारतीय बल्लेबाज बना सकते हैं टीम में जगह

2023 World Cup में ये युवा भारतीय बल्लेबाज बना सकते हैं टीम में जगह

2023 World Cup में ये युवा भारतीय बल्लेबाज बना सकते हैं टीम में जगहआखिर कौन हैं वो 6  युवा बल्लेबाजचलिए उनके बारे में जानते हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ जिस तरह से वनडे और टी20 क्रिकेट में बदलाव हुए, उसको देखकर ऐसा ही लगता है कि भारतीय टीम ने 2023 के ODI World Cup की तैयारी शुरू कर दी है।

भारतीय टीम को अब कम से कम 5 युवा खिलाड़ियों को मौके देने और उन्हें 2023 के World Cup के लिए तैयार करने की जरूरत है।

आज हम आपको 6  युवा बैट्समैन के बारे में बताएंगे जिन्हें बीसीसीआई 2023 के World Cup के लिए तैयार कर सकती है। इसमें से सभी नाम भारतीय टीम तक तो पहुँच गये हैं लेकिन अब उन्हें लगातार मौका देने की जरूरत है।

तभी वो बल्लेबाज आने वाले World Cup में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। आखिर कौन हैं वो 6 युवा बल्लेबाज, चलिए उनके बारे में जानते हैं।

2023 World Cup युवा भारतीय बल्लेबाज

रिषभ पंत

रिषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट, टी20 और वनडे में अपने शानदार प्रर्दशन से ये बता दिया कि बीसीसीआई उन्हें नजर अंदाज नहीं कर सकती है लेकिन वनडे और टी20 में केएल राहुल भी विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

हालांकि, इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि पंत अच्छे खिलाड़ी है और कई मौके पर उन्होंने इस बात को साबित भी किया है। अभी रिषभ पंत की उम्र 23 साल है, ऐसे में बीसीसीआई यही चाहेगी कि रिषभ पंत 2023 के World Cup तक के लिए अभी से तैयार हो जाएं।

हालांकि, वनडे और टी20 में केएल राहुल विकेटकीपिंग कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भी भारतीय चयनकर्ता पंत को भी 2023 के World Cup के लिए तैयार करना चाहेंगे क्योंकि एमएस धोनी अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, ऐसे में चयनकर्ता यही चाहेंगे कि टीम में एक अनुभवी विकेटकीपर के साथ-साथ एक युवा खिलाड़ी भी हो।

शुभमन गिल

2023 के World Cup के लिए बीसीसीआई युवा खिलाड़ी शुभमन गिल को भी तैयार करना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ इस खिलाड़ी ने अपने बल्लेबाजी से सभी को ये बता दिया कि उनके अंदर एक बड़ी पारी खेलने की क्षमता है।

इस वक्त शुभमन गिल 21 साल के हैं और वो आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स टीम का हिस्सा हैं। बीसीसीआई अब इस खिलाड़ी को ज्यादा से ज्यादा मौके देना चाहेगी।

Advertisement

श्रेयस अय्यर 

भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी और दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अब टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है। टीम के लिए नंबर चार पर खेलते हुए, श्रेयस अय्यर ट्रंप कार्ड साबित हुए हैं। इसके साथ ही अय्यर बेहतरीन कप्तान भी हैं।

आईपीएल में अपनी टीम दिल्ली कैपिटल्स को अय्यर फाइनल तक ले जा चुके हैं। साल 2019 के सीजन में दिल्ली की टीम सेमीफाइनल और 2020 के सीजन में फाइनल तक पहुंची थी और इसका सारा श्रेय, टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर और उनकी टीम को जाता है।

श्रेयस अय्यर अभी 26 साल के हैं और उन्होंने अपने प्रदर्शन से 2023 World Cup के लिए अपनी दावेदारी अभी से पेश कर दी है।

पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ ने अपने शानदार प्रर्दशन से भारतीय टीम में जगह बनाई तो है लेकिन फिलहाल पृथ्वी शॉ टीम से अंदर बाहर हो रहे हैं लेकिन 2023 के World Cup के लिए पृथ्वी शॉ को अभी से बीसीसीआई को तैयार करने की जरुरत है।

आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए पृथ्वी शॉ ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और अंडर19 क्रिकेट टीम को अपनी कप्तानी में World Cup भी जिताया है। ऐसे में पृथ्वी शॉ टीम के लिए एक बड़े मैच विनर बन सकते हैं। बस जरूरी है, उन्हें टीम में अब लगातार मौके मिले।

Advertisement

मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी प्रतिभा किसी से छिपी नहीं है। आईपीएल के 13वें सीजन में इस खिलाड़ी ने अपने बल्ले से जमकर रन बरसाए हैं। पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए, मयंक अग्रवाल ने शानदार पारी खेली है।

वहीं, भारत के लिए वनडे क्रिकेट में मयंक अग्रवाल ने बड़ी पारी तो नहीं खेली है लेकिन उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से कुछ अच्छे शॉट्स लगाकर ये बता दिया कि उनके अंदर बड़ी पारी खेलने की क्षमता है। ऐसे में भारतीय चयनकर्ता इस खिलाड़ी को भी 2023 के World Cup की टीम में शामिल करना चाहेंगे।

संजू सैमसन

संजू सैमसन को अब तक भारतीय टीम के ODI फॉर्मेट में जगह तो नहीं मिली है लेकिन टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट और आईपीएल में अपने प्रदर्शन से उन्होंने चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित जरूर किया है।

आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने वाले और कप्तान विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के अंदर मैच जिताऊ पारी खेलने की क्षमता है। ऐसे में बीसीसीआई कोशिश करेगी कि संजू सैमसन को भी 2023 के World Cup के टीम में फिट किया जाए, फिर चाहे वो प्लेइंग इलेवन हो या 15 सदस्यीय टीम।

Advertisement

तो ये हैं वो युवा खिलाड़ी जिन्हें बीसीसीआई 2023 के World Cup के टीम में शामिल करना चाहेगी। इन सब के अलावा रितुराज गायकवाड़, देवदत्त पडिक्कल, शिवम दुबे, अब्दुल समद, रियान पराग और राहुल तेवतिया भी 2023 के World Cup में टीम इंडिया का हिस्सा हो सकते हैं।

हालांकि, इसमें कोई शक नहीं है कि 2023 के World Cup में विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और शिखर धवन जैसे अनुभवी खिलाड़ी नहीं होंगे लेकिन यहां पर भारतीय चयनकर्ताओं के लिए चुनौती ये होगी कि आने वाले World Cup की टीम में इन युवा खिलाड़ियों को कैसे फिट किया जाए।

ये हैं 6 युवा भारतीय बल्लेबाज बना सकते हैं टीम में जगह

ये भी पढ़ें: मैच में शतक या दोहरा शतक जड़ने वाले Players को BCCI Contract Salary देती है मोटी रकम

Recommended: Courses in Sports Management

Advertisement