जानें कबड्डी के खिलाड़ी Monu Goyat के बारे में, जो इंडियन आर्मी में करते हैं काम

जानें कबड्डी के खिलाड़ी Monu Goyat के बारे में, जो इंडियन आर्मी में करते हैं काम

जानें कबड्डी के खिलाड़ी  Monu Goyat के बारे में, जो इंडियन आर्मी में करते हैं काम: Monu Goyat एक ऐसा नाम है जिससे हर कोई कबड्डी के खेल में परिचित होगा। Monu Goyat भारतीय खेल में एक लोकप्रिय नाम हैं

Monu Goyat एक ऐसा नाम है जिससे हर कोई कबड्डी के खेल में परिचित होगा। मोनू भारतीय खेल में एक लोकप्रिय नाम हैं और हरियाणा की कबड्डी के सुपरस्टार हैं। मोनू का जन्म 16 अक्टूबर 1992 में हरियाणा प्रदेश के कुंगेर गांव में हुआ था।

उन्होंने 10 साल की उम्र में कबड्डी खेलना शुरू किया था। Monu अपने चाचा विजेंद्र सिंह से काफी प्रभावित थे जो खुद एक पूर्व कबड्डी के खिलाड़ी थे।

Monu Goyat जो इंडियन आर्मी में करते हैं काम

प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में Goyat सबसे ज्यादा भुगतान किए जाने वाले खिलाड़ी हैं। हरियाणा स्टीलर्स ने मोनू गोयत पर 1.51 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया था। सिर्फ 7 बोलियों में मोनू 20 लाख रुपये के बेस प्राइज से 1.1 करोड़ तक पहुंच गए थे।

Advertisement

हरियाणा स्टीलर्स का मोनू पर 1.51 करोड़ की बोली लगाने से पहले दबंग दिल्ली ने उन पर 1.50 करोड़ की बोली लगाई थी। मोनू ने कुल 39 मैचों में 250 रेडर पॉइंट्स बनाए हैं।

बात करें Monu के कुल कमाई की तो उन्होंने सिर्फ प्रो कबड्डी लीग से लगभग 3 करोड़ की कमाई की है। मोनू गोयत एक शादीशुदा व्यक्ति हैं और उनकी पत्नी का नाम रानू बहाल है। पेशे से Monu भारतीय सेना में काम करते हैं जहां इन्हें भारतीय सेना की कबड्डी टीम में खेलने का मौका मिला था और आज सब एक इतिहास है।

आज के इस आधुनिक दौर में मोनू गोयत सोशल मीडिया साइट्स पर भी मौजूद हैं। फेसबुक पर मोनू गोयत के 16 हजार से ज्यादा और इंस्टाग्राम पर 82 हजार फॉलोअर्स हैं ।

Advertisement

हालांकि, इसमें कोई शक नहीं है कि 2023 के World Cup में विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और शिखर धवन जैसे अनुभवी खिलाड़ी नहीं होंगे लेकिन यहां पर भारतीय चयनकर्ताओं के लिए चुनौती ये होगी कि आने वाले World Cup की टीम में इन युवा खिलाड़ियों को कैसे फिट किया जाए।

ये भी पढ़ें: मैच में शतक या दोहरा शतक जड़ने वाले Players को BCCI Contract Salary देती है मोटी रकम

Recommended: Courses in Sports Management

Advertisement