Tokyo Olympics India Hockey Team Ki Bronze Medal Jeet: इधर भारतीय हॉकी टीम ने जीता पदक उधर पीएम मोदी ने दिया सरप्राइज, अब तक 5 पदक जीत चूका है भारत

Tokyo Olympics India Hockey Team Ki Bronze Medal Jeet: इधर भारतीय हॉकी टीम ने जीता पदक उधर पीएम मोदी ने दिया सरप्राइज, अब तक 5 पदक जीत चूका है भारत

Tokyo Olympics में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया। Bronze medal match mein aaj hui India hockey team ki jeet

भारतीय टीम ने 41 साल से चले मेडल के सूखे को आज आखिरकार खत्म कर ही दिया। गुरुवार को भारतीय हॉकी टीम ने जर्मनी के खिलाफ 5-4 की दमदार जीत दर्ज की और चार दशक के बाद भारत को मेडल जीता दिया।

हालांकि, भारतीय हॉकी टीम के लिए यह जीत आसान नहीं थी क्योंकि जर्मनी ने शुरुआत से ही बढ़त बनानी शुरू कर दी थी। भारतीय हॉकी टीम के खिलाफ जर्मनी ने बेहद ही आक्रामक खेल दिखाया और  गोल पोस्ट पर धावा बोलकर 10 मिनट में ही पहला गोल कर दिया।

इसके बाद जब भारतीय टीम ने बराबरी की तो जर्मनी ने फिर से बढ़त हासिल कर ली लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने जो अपनी रफ्तार पकड़ी, उस रफ्तार को कम नहीं होने दिया। जब भारतीय टीम ने पांचवां गोल किया, फिर वहां से जर्मनी की वापसी मुश्किल हो गई और भारत ने इस मैच को जीतकर 4 दशक से चले आ रहे मेडल के सूखे को खत्म किया।

Advertisement

Tokyo Olympics 2020 India Hockey Team Ki Bronze Medal Match Mein Jeet: प्रधानमंत्री मोदी ने दिया सरप्राइज

 

हॉकी में 41 साल के बाद मिले पदक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और कोच ग्राहम रीड को कॉल करके सरप्राइज दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कप्तान मनप्रीत सिंह के बीच जो भी बातचीत हुई है, उसका वार्तालाप भारतीय खेल प्राधिकरण यानी SAI के ट्विटर मीडिया हैंडल पर शेयर किया गया है। इस वीडियो में सुना जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को बधाई दे रहे हैं।

Advertisement

इस वीडियो को शेयर करते हुए SAI Media ने लिखा है, “भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान और कोच को आज टोक्यो 2020 में अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद एक आश्चर्यजनक फोन कॉल (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) प्राप्त हुआ।”

पांच पदक जीत चूका है भारत

आपको बता दें, हॉकी में मिले इस कांस्य पदक की बदौलत टोक्यो ओलिंपिक खेलों में भारत के पदकों की संख्या अब 5 हो चुकी है। ओलंपिक में सबसे पहले वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता था। इसके बाद दिग्गज शटलर पीवी सिंधु ने कांस्य पदक अपने नाम किया जबकि भारत को चौथा कांस्य पदक  मुक्केबाज लवलीना बोरेगोहेन ने दिलाया था। वहीं, आज 57 किलो कुश्ती में भारत को रवि दहिया ने सिल्वर मेडल दिलाया।

Also Read: Indian Cricketers Wife Profession: Immensely Talented Wives Of Cricketers | The SportsGrail

Advertisement

Recommended: Courses in Sports Management